Wednesday 2 May 2018

CGBSE 12 वीं परिणाम 2018 www.cgbse.nic.in result CG बोर्ड 12थ रिजल्ट 2018

CG Board 12th Result 2018: cgbse 12 वीं परिणाम 2018 को ऑनलाइन छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीजीबीएसई), रायपुर के आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in 2018 पर अपलोड किया जायेगा। छात्र cg बोर्ड 12थ रिजल्ट २०१८ को ऑनलाइन मुख्य वेबसाइट cgbse.net result से जाचने के लिये अपना रोल नंबर और रोल कोड का पप्रयोग करे। ताकि आप कम समय में cgbse 12 वीं कक्षा के परिणाम को ऑनलाइन जाच सके। cgbse दुवारा सफलतापूर्वक 12 वीं कक्षा का परीक्षा समाप्त करने के बाद अब वह कग बोर्ड १२थ रिजल्ट को मुख्य वेबसाइट cgbse.nic.in पर जारी करने की तैयारी में जुट गया हैं। में यहाँ cgbse 12 वीं के परिणाम को ऑनलाइन जाचने का तरीका बताने जा रहा हु। इसलिये आप सभी छात्र इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।


cgbse 12 वीं परिणाम

CGBSE 12 वीं परिणाम 2018: cgbse.net


जैसा की आप सभी छात्र जानते हैं। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीजीबीएसई), रायपुर कक्षा 12 वीं (एचएससी मुख्य परीक्षा) फरवरी / मार्च 2018 में वर्षिक परीक्षा आयोजित किया गया था। cg बोर्ड दुवारा 12 वीं के परीक्षा संचालित करने से पहले एग्जाम डेट को ऑनलाइन एग्जाम से तीन माह पहले cgbse के मुख्य वेबसाइट cgbse.nic.in 2018 पर अपलोड किया जाता हैं। जिसके बाद cg बोर्ड दुवारा 12 वीं कक्षा का वर्षिक परीक्षा समाप्त करने के बाद अब वह cgbse 12 वीं परिणाम को मुख्य वेबसाइट cgbse.nic.in 2018  पर अपलोड करने की तैयारी में जुट गया हैं। खबरों के मुताबिक cg 12थ रिजल्ट २०१८ को ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट cgbse.net result पर मई के प्रथम सप्ताह में जारी किया जा सकता हैं। आप सभी छात्र इस साईट को विजिट करते रहे, यहाँ cgbse 12 वीं के परिणाम के बारे में सभी खबरों को समय-समय पर अपडेट किया जायेगा। ताकि आप का बोर्ड रिजल्ट को ऑनलाइन चने में कोई परेशानी न हो और सीधे cgbse माध्यमिक बोर्ड के मुख्य वेबसाइट से अपना परीक्षा परिणाम को जाच सके।



cg बोर्ड 12थ रिजल्ट 2018:cgbse.nic.in


छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को सीजीबीएसई के नाम से भी जाना जाता है, छत्तीसगढ़ राज्य में प्रसिद्ध स्कूल शिक्षा बोर्ड है। सीजीबीएसई भारत में छत्तीसगढ़ सरकार की राज्य एजेंसी है; यह छत्तीसगढ़ में माध्यमिक शिक्षा को बढ़ावा देने और विकास के लिए जिम्मेदार है। सीबी बोर्ड की स्थापना 01 नवंबर 2000 को हुई थी। यह पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है जैसे कि पाठ्यक्रम, पिछला पत्र, नमूना मॉडल पत्र और अन्य विवरण। सीजी बोर्ड भी शारीरिक प्रशिक्षण डिप्लोमा और डी एड के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। cgbse 2018 का वर्षिक परीक्षा समाप्त होने के बाद अब छात्र कग बोर्ड रिजल्ट की तलास कर रहे हैं। प्रिये छात्र आप चिंता न करे। बहुत जल्द आप सभी छात्र अपना cgbse 12 वीं कक्षा के परिणाम को देख सकते हैं।


कैसे चेक करे, cgbse 12 वीं कक्षा के परिणाम 2018:

  1. उम्मीदवार सबसे पहले cgbse के आधिकारिक साइट को खोले-cgbse.nic.in
  2. अब आधिकारिक साइट होम पेज पर आने के बाद. नया सुचना पर क्लिक करे।
  3. परीक्षा की खोज और चयन लिंक की तलास करे।
  4. अब परिणाम लिंक पर क्लिक करें।
  5. यहां बिहार बोर्ड +2 परिणाम लिंक का लिंक दिया गया है, उस पर क्लिक करें।
  6. यहाँ नाम या रोल नंबर के अनुसार आवश्यक विवरण भरें और उसे जमा करें।
  7. कुछ सेकंड के इंतजार में आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  8. परिणाम पीडीएफ देखें और डाउनलोड करें।
  9. अधिक उपयोगों के लिए प्रिंट आउट लें.


यदि हम गत वर्ष की बात करे। तो cgbse 12 वीं कक्षा के परिणाम को मुख्य वेबसाइट cgbse.nic.in पर अप्रैल के अंतिम सप्ताह में जारी किया गया था। इसलिये इस वर्ष भी हमलोग आशा करते हैं। की cg बोर्ड 12थ रिजल्ट को मुख्य वेबसाइट पर अप्रैल के अंतिम सप्ताह में या मई के प्रथम सप्ताह में जारी किया जा सकता हैं। आप सभी छात्र इस साईट को बुकमार्क करले, ताकि आप को परीक्षा परिणाम से जूरी सभी जानकारी समय पर प्राप्त कर सके।


EmoticonEmoticon